1 november 2018, mphalchal news

 
संभाग आयुक्त ने संभाग भर के स्वीप नोडल अधिकारियों की बैठक ली 
ग्वालियर 
 
 
 
     ऐसे मतदान केन्द्र व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जहाँ पिछले विधानसभा व लोकसभा चुनावों में मतदान का प्रतिशत अपेक्षाकृत कम रहा है, वहाँ का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये विशेष रणनीति बनाकर मतदाता जागरूता अभियान चलाएं। यह निर्देश आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने संभाग के सभी जिलों के स्वीप के नोडल अधिकारियों को दिए। 
    गुरूवार को यहाँ मोतीमहल स्थित मान सभागार में संभाग आयुक्त ने विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से संभाग भर के स्वीप नोडल अधिकारियों, सोशल मीडिया प्रभारियों, जिलों के पीआरओ, स्वीप एम्बेसडर सहित स्वीप अभियान से जुड़े अन्य अधिकारियों की बैठक ली।
    संभाग आयुक्त ने ग्वालियर जिले के लिये 75 एवं दतिया, शिवपुरी, गुना व अशोकनगर जिले के लिये  सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि उन्हें जो लक्ष्य दिया जा रहा है उसके 80 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य रखा है। उन्होंने स्वीप के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि  जिन क्षेत्रों में कम मतदान हुआ है, वहाँ पर विशेष प्रयास करें। मसलन दाल बाजार, लोहिया बाजार व सिटी सेंटर क्षेत्र के कारोबारियों की बैठक लेकर उन्हें प्रेरित किया जाए। इसी तरह बल्नरेबल क्षेत्रों में जाकर लोगों को निर्भीक होकर मतदान करने के लिए आश्वस्त करें। उन्होंने महिला, युवा,  दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अलग-अलग नोडल अधिकारी नियुक्त करने की हिदायत भी दी। 
    आयुक्त द्वारा सभी जिलों में स्वीप प्लान के तहत किए जा रहे विशेष प्रयासों की जिलेवार जानकारी ली। उन्होंने कहा कि विगत निर्वाचनों में यह देखा गया है कि शहरी क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्र की अपेक्षा कम मतदान होता है। यह स्थिति इस बार निर्मित न हो, इसलिए सक्रिय होकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथों पर वोट डालने के लिये अपनी बारी का इंतजार करने वाली महिलाओं व पुरूषों के लिये पृथक-पृथक बैठक व्यवस्था की जाए। साथ ही पेयजल, शौचालय, रैम्प इत्यादि बुनियादी सुविधायें भी पुख्ता हों।
    सोशल मीडिया के संबंध में जिलेवार प्रचार-प्रसार की जानकारी लेते हुए आयुक्त ने निर्देश दिए कि सोशल मीडिया मसलन ट्विटर, फेसबुक, वॉट्सएप पर विशेष प्रचार अभियान चलाया जाए, ताकि मतदाता जागरूक होकर अधिक से अधिक संख्या में वोट डालने आएं। उन्होंने जिले में स्वीप गतिविधियों के ग्रुप में अधिक से अधिक ग्रुपों को जोड़ने तथा डिवीजनल स्वीप ग्रुप में महत्वपूर्ण गतिविधियां भेजने के निर्देश दिए। आयुक्त ने पिंक पोलिंग स्टेशन तथा सुगम्य पोलिंग स्टेशनों की जानकारी ली। उन्होंने कहा सुगम्य पोलिंग स्टेशन वहाँ स्थापित किए जाएं जहाँ मतदाताओं की संख्या कम हो। 
    बैठक में सीईओ जिला पंचायत ग्वालियर श्री शिवम वर्मा एवं अपर संचालक जनसंपर्क श्री जी एस मौर्य सहित संभाग के सभी जिलों के स्वीप के नोडल अधिकारी,  जनसंपर्क अधिकारी व सोशल मीडिया हैण्डलर मौजूद थे।